Elements Protein Powder Benefits: एलिमेंट्स प्रोटीन पाउडर की जानकारी / in hindi


हम सभी अपने शरीर के लिए प्रोटीन के महत्व से परिचित हैं.  प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ही प्रोटीन पाउडर की जरूरत होती है.  दरअसल आजकल हर कोई अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो गया है.  यही कारण है कि अधिकांश लोगों ने व्यायाम करने के लिए अधिक समय देना शुरू कर दिया है, जैसे कि व्यायाम, कार्डियो और  वेट ट्रैनिंग आदि. इस कारण से, लोगों को अधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है.  इस अतिरिक्त आवश्यकता की पूर्ति प्रोटीन पाउडर की सहायता से की जाती है.  इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं या जिन्हें पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है वे भी प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं.  

प्रोटीन पाउडर से क्या होता है?

जब आप प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन को किसी भी प्राकृतिक खाद्य स्रोतों से प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो ऐसी स्थिति में प्रोटीन पाउडर आपकी प्रोटीन की जरुरत को पूरी करता है. प्रोटीन पाउडर पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं जो आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित हो जाता हैं, जिससे यह आसानी से पचाया जा सकता है.

आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं भारत के नंबर वन एलिमेंट्स वेलनेस प्रोटीन पाउडर के बारेमे.

Elements Wellness Protein Powder Full Information

एलिमेंट्स प्रोटीन पाउडर शारीरिक शक्ति को बढ़ाने और हमारे दैनिक जीवन में तनाव को कम करने में मदद करता है.  एलिमेंट्स प्रोटीन पाउडर में मटर, सोया, आंवला, ब्राह्मी और व्हे प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर से फैट को कम करता है.  आंवला और ब्राह्मी का मिश्रण शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है और शारीरिक दबाव को मुक्त करता है.

ये भी पढ़िए : ON & ON 9E5 Premium Health Drink Benefits, Product information in hindi

एलिमेंट्स प्रोटीन पाउडर आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की अच्छाई के साथ आता है, जो उन लोगों के लिए एकदम सही है जो उन दैनिक प्रोटीन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं.  यह एक प्रोटीन पाउडर है जिसमें कोई अतिरिक्त रंग या संरक्षक नहीं होते हैं.  एलिमेंट्स प्रोटीन पाउडर BCAA के साथ मजबूत होता है जो मांसपेशियों की शक्ति और दुबले शरीर को बेहतर बनाने में मदद करता है.  सामग्री, यानी मटर और सोया, शक्ति और ऊर्जा को बढ़ाते हैं, जबकि ब्राह्मी और आंवला मस्तिष्क स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा का समर्थन करते हैं.

अच्छे सेहत के लिए एलिमेंट्स वैलनेस प्रोटीन पाउडर के फायदे, Benefits of Elements Wellness Protein Powder-

सर्वविदित है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका सेवन आपकी भूख को दबा देता है जिससे कम कैलोरी का सेवन होता है. इसके अलावा यह आपके चयापचय को बढ़ाने और अधिक कैलोरी को बर्न करने के लिए भी अच्छा होता है. यदि आप व्हे को नियमित कार्डियो एक्सरसाइज और कम कार्ब आहार के साथ जोड़ते हैं, तो आप 6 एब्स प्राप्त कर सकते हैं.

मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को उपयुक्त- Elements Protein Powder Benefits

व्हे प्रोटीन में सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड का गठन होता है और जिनमें से एक है - ट्रिप्टोफैन. ट्रिप्टोफैन एक तत्व है जो आपको बड़े और संतोषजनक डिनर के बाद आराम और नींद महसूस कराता है. लेकिन यह आपके मस्तिष्क के सेरोटोनिन के निर्माण के साथ भी जुड़ा हुआ है. व्हे जैसे प्रोटीन समृद्ध आहार आपके शरीर में अधिक सेरोटोनिन उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं और आपको तनाव से दूर रखते हैं. यह दुबली मांसपेशियों को बनाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों की रिपेयर करता है और ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है.

मधुमेह के उपचार के लिए फायदेमंद- Elements Protein Powder Benefits

चीनी वाले खाद्य पदार्थों के साथ प्रोटीन का सेवन करने पर आपके रक्त में चीनी की मात्रा कम प्रवेश करती है. जब टाइप II मधुमेह रोगी व्हे जैसे प्रोटीन को उच्च चीनी वाले भोजन के साथ मिलाते हैं, तो उनकी इंसुलिन की मात्रा पहले की तुलना में अधिक देखी जाती है. जबकि इससे उनके रक्त शर्करा में कोई वृद्धि नहीं हुई थी.

कैंसर का जोखिम कम करता है- Elements Protein Powder Benefits

एक स्टडी के अनुसार मानव प्रोस्टेट कोशिकाओं पर व्हे प्रोटीन को रखा गया और फिर कोशिकाओं में मौजूद ग्लूटाथियोन के स्तर को मापा गया. ग्लूटाथियोन सभी एंटीऑक्सीडेंट में सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को रोकने और कैंसर को रोकने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है.

वजन कम करने में मदद मिलती है- Elements Protein Powder Benefits

प्रोटीन शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. अगर आप दिनभर में काफी कैलोरी बर्न करते हैं तो आपको प्रोटीन सही मात्रा में लेना चाहिए. प्रोटीन से फैट बर्न करने में मदद मिलती है.

हड्डियों को मजबूत बनाए- Elements Protein Powder Benefits

प्रोटीन से आपकी हड्डियों की सेहत में सुधार आता है. प्रोटीन से ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम होती है. हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और मजबूत बनाने में भी प्रोटीन मदद करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है- Elements Protein Powder Benefits

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और एमिनो एसिड जरूरी हैं. इनसे इम्यून सिस्टम में टी सेल्स, बी सेल्स और एंटीबॉडी बनाते हैं जो बॉडी को इंफेक्शन से बचाते हैं.

तुरंत एनर्जी देता है- Elements Protein Powder Benefits

शरीर को कार्बोहाइड्रेट और फैट से एनर्जी मिलती है, लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिए कैलोरी कम ले रहे हैं तो आपके शरीर को प्रोटीन से भरपूर एनर्जी मिल जाती है. प्रोटीन शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है.

जल्दी भूख नहीं लगती- Elements Protein Powder Benefits

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से जल्दी भूख नहीं लगती हैं. इससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है. प्रोटीन आपके दिमाग और पेट को भी अच्छा रखता है.

दिल को बनाए हेल्दी- Elements Protein Powder Benefits

कई रिसर्च में पता चला है कि प्रोटीन खाने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. ये LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जिससे हार्ट की बीमारियां कम होती हैं.

ये भी पढ़िए : ON & ON 9E5 Premium Health Drink Benefits, Product information in hindi

घाव जल्दी भरता है- Elements Protein Powder Benefits

शरीर में प्रोटीन से मांसपेशियों और अंगों के निर्माण में मदद मिलती है. प्रोटीन से शरीर के घाव तेजी से भरते हैं. प्रोटीन से सूजन कम होती है और चोट के घाव जल्दी भरते हैं.

एक दिन में कितना प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए-

प्रोटीन पाउडर को आपके आहार के लिए कॉम्प्लीमेंट माना जाता है. आम तौर पर, गैर-शाकाहारिक व्यक्ति के लिए प्रति दिन व्हे प्रोटीन की 1-2 स्कूप दैनिक आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त होते हैं, लेकिन यह अत्यधिक आहार पर निर्भर करता है कि आपको आपके भोजन से कितना प्रोटीन मिल रहा है. कुछ को दो से अधिक स्कूप की आवश्यकता हो सकती है और कुछ को सिर्फ एक स्कूप की आवश्यकता हो सकती है. एथलीट्स और पेशेवर बॉडीबिल्डर्स को आम तौर पर बहुत अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि आवश्यकताओं को केवल आहार के माध्यम से पूरा किया जा सकता है. वे कसरत या ट्रेनिंग के बाद थोड़े दूध में अन्यथा पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

Elements Protein Powder लेने का तरीका-

10 ग्राम एलिमेंट्स प्रोटीन पाउडर को 200 मिली दूध, फलों के रस या किसी अन्य उपयुक्त तरल पदार्थ के साथ लिया जा सकता है. स्वाद के अनुसार शक्कर मिला सकते हैं. इसे मिल्कशेक, जूस, सूप या आंटे के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं. किसी भी खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ में मिलाके ले सकते हैं. जैसे ब्रेड, मिल्क शेक, ज्यूस, सूप, चपाती, पूरी .... इत्यादि.

Key Features of Elements Protein Powder:

  • Helps improve the immunity system & mental health
  • One serve (10%) gives 80% protein
  • Contains Amla, Brahmi, Pea, Soy, & Whey Protein
  • Fortified Nourishment Vegetarian
  • Helps develop physiques and reduce stress level
  • No added colors or preservatives
  • Low Elements Protein Powder price at Big Value Shop

Composition:

Each 100g protein

  • Dolichos lablab (Nishpav) Flat bean – 65g
  • Pisum Sativum (Kalaya) Seed – 15g
  • Bacopa monneiri (Brahmi) creeping herb, Whole Plant – 5g
  • Emblica Officinalis (Amla) pericarp, Dried fruit – 105g
  • Ksheer Shaka (Tushibhara) – 11g
  • Excipients – Q.S

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Mi Lifestyle Motivation पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post