Deepak Bajaj Biography in Hindi | दीपक बजाज जीवन परिचय

 दोस्तों, यदि आप दीपक बजाज सर के बायोग्राफी के बारे में जानना चाहते हैं या "Deepak Bajaj Biography in Hindi" की तलाश करते हैं, तो यह लेख आपके लिए है.


इस लेख में हम आपको दीपक बजाज सर के जीवन परिवार, दोस्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, यदि आप उनके जीवन से संबंधित सब कुछ जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें.


दीपक बजाज भारत में अग्रणी नेटवर्क मार्केटिंग नेताओं में से एक हैं और वह एक महान लेखक भी हैं, उनकी किताब "
बनिये नेटवर्क मार्केटिंग मिलियनेयर" भारत में सबसे अधिक बेची गई नेटवर्क मार्केटिंग बुक है. इसके अलावा एक उत्कृष्ट कोच और बिजनेस कोच भी है, जो नेटवर्क मार्केटिंग को प्रशिक्षित करने और भारत में नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों और सेमिनारों का आयोजन करता है, जिसमें दीपक बजाज नामक एक YouTube चैनल भी है, जहां आप नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जान सकते हैं. वीडियो अक्सर नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े होते हैं, जिसमें वे नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मुक्त प्रदान करते हैं. वर्तमान में, उनके YouTube चैनल में 9 लाख से अधिक Subscriber हैं.

ये भी पढ़िए : हर्षवर्धन जैन जीवन परिचय | Harshvardhan jain Biography in Hindi

दीपक बजाज का बचपन - Deepak Bajaj Biography in Hindi

दीपक बजाज सर जन्म का 6 जून, 1980 को हरियाणा के राज्य के छोटे गांव जतुसना में हुआ. दीपक बजाज सर एक मध्य -स्तरीय परिवार थे. उनके पिता एक सरकारी अस्पताल में एक फार्मासिस्ट थे और उनकी मां एक शिक्षक थीं. जब दीपक बजाज केवल 6 साल के थे, तो उनके पिता की मृत्यु हो गई, इसलिए अब उनके परिवार में उनकी मां और छोटे भाई सहित केवल तीन लोग हैं.

 
दीपक बजाज सर की शिक्षा तथा नौकरी - Deepak Bajaj Biography in Hindi

दीपक सर ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की, फिर उन्होंने गवर्नमेंट नेशनल कॉलेज सिरसा से बीकॉम किया और टीए पाई मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से एमबीए पूरा किया, उन्होंने 2003 तक अपनी शिक्षा पूरी की, जिसके बाद उन्हें एक उच्च MNC कंपनी में नौकरी मिल गई. जहां चारों राज्य के क्षेत्रीय अधिकारी थे, उस समय सबसे कम उम्र के क्षेत्रीय अधिकारी बनने का रिकॉर्ड उन्होंने महज 24 साल की उम्र में इस पद को हासिल किया था. लेकिन दोस्तों कहते हैं कुछ बड़ा करने की चाहत ही इंसान को बड़ा बनाती है, दीपक बजाज सर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था, भले ही वह पहले से ही अच्छी नौकरी में थे, वह जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते थे. बड़े आदमी और इसी चाहत ने उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग के धंधे की तरफ खींच लिया.

दीपक बजाज सर नेटवर्क मार्केटिंग कैरियर - Deepak Bajaj Biography in Hindi

यह 2007 की बात है जब दीपक बजाज सर अच्छा कर रहे थे, लेकिन फिर उन्हें अपने एक दोस्त के माध्यम से एक नेटवर्क मार्केटिंग प्लान का पता चला और उन्हें यह इतना पसंद आया कि वे पहली बार इसमें ज्वाइन होने के लिए सहमत हुए. उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग के पोटेंशियल का पता था, अगर वे इसे जीवन में बड़ा बनाना चाहते हैं, तो यह व्यवसाय उनके लिए सबसे अच्छा था. उन्हें पता था कि उन्हें अपने 40 वर्ष में नौकरी में क्या मिलेगा, वे इस व्यवसाय को चार से पांच साल में हासिल कर सकते हैं. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग करने का फैसला किया और इसमें अपना करियर बनाना शुरू किया, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का सफर उनके लिए आसान नहीं था, दीपक सर कहते हैं, जब उन्होंने यह बिजनेस शुरू किया था. जिस से उन्हें सबसे ज्यादा उम्मीद थी, उन्होंने उनका साथ नहीं दिया, उनके सभी दोस्तों ने, जिन पर उन्हें बहुत भरोसा था, उन्होंने भी उनके साथ व्यापार करने से इनकार कर दिया, जब दीपक बजाज सर ने नेटवर्क मार्केटिंग शुरू की, तो उन्होंने अपने 40 दोस्तों को अपने साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित किया. सेमिनार की पहली बैठक ही हुई लेकिन उनमें से कोई भी नहीं आया और केवल दो या तीन लोग ही आए, जो सेमिनार खत्म होने पर चले गए, शुरुआती दिनों में जिनके पास प्लान दिखाने जाते थे वही लोग उड़ाते थे.
 

लेकिन दीपक सर ने अपना काम जारी रखा और धीरे-धीरे जब उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग से अच्छे पैसे मिलने लगे तो उन्होंने नौकरी छोड़ने और नेटवर्क मार्केटिंग को अपना में करियर बनाने का फैसला किया. दीपक बजाज सर का कहना है कि वह नौकरी छोड़ने वाले थे, उस समय उनके घर पर एक बैठक थी, सभी रिश्तेदार इकट्ठे हुए और उनसे कहने लगे कि तुम नौकरी मत छोड़ो, तुम पागल हो, तुम अपना करियर बर्बाद कर रहे हो. उसकी चाची उसकी है, वह माँ से कह रही थी कि इस पर भूत प्रेत का साया है, इसे किसी बाबा जी को दिखाओ, दीपक सर के चाचा ने कहना शुरू कर दिया कि आपके पास एक अच्छी नौकरी है. नौकरी के हिसाब से ज्यादा तनख्वाह मिल रही है, इसलिए पैसे की कदर नहीं करते, देखिए, एक दिन ऐसा आएगा जब तुम एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो जाओगे.

दीपक सर ने सबकी सुनी लेकिन उन्होने खुद की सुनी क्योंकि उन्हें खुद पर विश्वास था. नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में विश्वास था. उन्होंने लोगों को इस बिजनेस में सफल होते देखे और वह भी एक बड़ा आदमी बनना चाहते थे, अगर आप जीवन में कुछ चाहते हैं तो जीवन में बड़ा आदमी बनो, तो इसके लिए बिजनेस करना पड़ेगा. दीपक बजाज सर का कहना है कि उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग में अपने शुरुआती दिनों से एक सीनियर के साथ रहना शुरू किया, जिनसे उन्होंने बहुत कुछ सीखा और उन्हें काम करने के लिए प्रेरित भी किया.
 
एक और चीज जो उनके बिजनेस में बाधा थी वह थी उनकी डिग्री, पारिवारिक हैसियत, लेकिन इन सब पर्वा किये बिना उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग शुरू की और कड़ी मेहनत करते रहे, वे लोगों के ताने सुनते थे लेकिन वह कभी हार नहीं मानी और अपने काम में व्यस्त रहे और इसी का नतीजा है कि आज वह सफलता के शिखर पर हैं और भारत के सबसे बड़े नेटवर्क मार्केटिंग लीडर में आते हैं, उन्होने नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग को एक अलग दिशा दी.

उन्होंने कड़ी मेहनत से नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल की, जिसके परिणामस्वरूप आज वह लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जागरूक कर रहे हैं और लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं.

दीपक बजाज सर आज "Mi Lifestyle Marketing" के सर्वोच्च उपलब्धिकर्ता हैं और वे सबसे अधिक कमाई करने वालों में से एक हैं, और जब से उन्होंने अपनी पुस्तक "Become a Network Marketing Millionaire" प्रकाशित की है, तब से उन्हें एक अलग पहचान मिली है. 2018 की आज की सबसे अधिक बिकने वाली नेटवर्क मार्केटिंग बुक में, उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, सभी को नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए, इस व्यवसाय के लाभ और नेटवर्किंग में कैसे सफल हो, इसका विवरण दिया। मार्केटिंग उनका एक YouTube चैनल भी है जहां वे नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पढ़ाते हैं.
 
Deepak Bajaj Net Worth in Rupees - Deepak Bajaj Biography in Hindi
Deepak Bajaj Biography in Hindi दीपक बजाज जीवनी हिंदी में
नाम दीपक बजाज
उपनाम दीपक
जन्म तिथि 6 जून 1980
जन्म स्थान जतुसना, हरयाणा
उम्र 2022 तक 42 साल
पिता राजेश बजाज
माता अनिला बजाज
पत्नी तनिमा बजाज
बच्चे निर्भय, प्रशंशा, सक्षम
वर्तमान निवास दिल्ली, भारत
धर्म हिन्दू
नागरिकता  भारतीय
डिग्री बी.कॉम , एम बी ए
पेशा Network Marketer, Motivational Speaker,Writer,Youtuber,Trainer, Business Coach
अवार्ड Best Network Marketing Book Authour, Best Direct Selling Trainer
गाड़िया Mercedes, BMW
कमाई 10-50 लाख महिना
बुक Become a Network Marketing Millionaire
कंपनी Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd

इस आर्टिकल में आपने "Deepak Bajaj Biography in Hindi" के बारे में विस्तार से सीखा, मुझे उम्मीद है कि अब आपने उनके जीवन से जुड़े हर सवाल का जवाब दे दिया होगा. दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोग भी "Deepak Bajaj Biography in Hindi" के बारे में पढ़ सकें और उनकी बायोग्राफी के बारे में जान सकें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post