Future of Direct Selling in India 2023 भारत मे डायरेक्ट का भविष्य WFDSA Full Report

 आज हम बात करेंगे डायरेक्ट सेलिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारेमें। जब कोई व्यक्ति डायरेक्ट सेलिंग मे जुड़ता है उसे बहोत सारे डाउट्स होते है, क्या हमारा करियर बन सकता है? डायरेक्ट सेलिंग में सफलता मिलेगी या नहीं ? एसे न जाने कितना सवाल मन मे पैदा होते है । आज के इस लेख मे हर सवाल का जवाब मे मिलनेवाला है ।

यदि आप एक डायरेक्ट सेलर हैं या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में आना चाहते हैं और इस इंडस्ट्री को अपना full time करियर बनाना चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग का यह सभी रिपोर्ट्स जानने चाहिए.

यह सभी रिपोर्ट जानने के बाद आप सभी डायरेक्ट सेलिंग में अपना भविष्य कैसे बनाना है या फिर आपका अपना भविष्य डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कैसा होगा यह सब कुछ बहुत ही आसानी के साथ समझ सकते हैं.

डायरेक्ट सेल्लिंग से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें
  • WFDSA के 2022-23 के रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल डायरेक्ट सेल्लिंग रैंक में भारत का 9वां रैंक आता है.
  • WFDSA के 2020-21 के रिपोर्ट के अनुसार  भारत में डायरेक्ट इंडस्ट्री 17.6% के CAGR ( Compounded Annual Growth Rate ) ग्रोथ रेट था. इस साल 2022-23 की रिपोर्ट के अनुसार 5.4 % ग्रोथ हुआ है.
  • डब्ल्यू.एफ.डी.एस.ए. ( World Fedration of Direct Selling Association ) की रिपोर्ट 20202-23 के अनुसार पूरी दुनिया में इस समय लगभग लगभग 128.2 मिलियन लोग डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में काम करते हैं. ( एक मिलियन का मतलब होता है 1000000 तो आप 128.2 मिलियन को 1000000 से गुणा ( * ) कर सकते हैं और जो रिजल्ट आएगा वह आपका टोटल संख्या होगा.)
  • पूरी दुनिया में 15.2 मिलियन ऐसे लोग हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में कैरियर के रूप में काम करते हैं.
  • पूरी दुनिया में 44.2 मिलियन लोग ऐसे हैं जो डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में पार्ट टाइम में काम करते हैं और इसके साथ अपना कोई व्यवसाय या जॉब करते हैं.
  • डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में 60.5 मिलियन ऐसे लोग हैं जो इस काम को केवल प्रोडक्ट यूज करने के लिए करते हैं। इसलिए डायरेक्ट सेल्लिंग में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो Inactive होते हैं.
  • पूरी दुनिया में डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री में 70% महिलाएं और 30% पुरुष काम कर रहे है.

Reports of FICCI on Direct Selling

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री ( FICCI ) की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री 64000 करोड़ को पार कर जाएगी.
भारत में टोटल डायरेक्ट सेलर्स 2025 तक 18000000 ( 1 करोड़ 80 लाख ) हो जाएंगे.

डायरेक्ट सेल्लिंग क्यूँ करें ?



Low-Risk Business Ownership

डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय में किसी भी तरीके का कोई भी रिस्क इंवॉल्व नहीं होता है. क्योंकि आप इस व्यवसाय को बहुत ही कम लागत में शुरू करते हैं और इसके अंदर आपका किसी भी तरीके का कोई भी एक्सपेंस शामिल नहीं होता है। इसके अलावा और कोई व्यवसाय करते हैं वहां पर होता है ज्यादा रिस्क इन्वोल्व होता है.

Extra Income

आप डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को एक एक्स्ट्रा इनकम सोर्स के रूप में भी शुरुआत कर सकते हैं और इसमें अपने गोल को अचीव कर सकते हैं.


Flexibility

इस इंडस्ट्री की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें अपने अनुसार समय सेट कर सकते हैं कि आपको इतना काम करना है और कब करना है.

यदि आपको दिन में 2 घंटे मिलते हैं तो भी आप इस काम को कर सकते हैं और यदि आपको दिन के अंदर 1 घंटे मिलते हैं तो भी आप इस काम को कर सकते हैं या फिर आपको हफ्ते में 1 दिन टाइम मिलता है तो भी इस काम को करके अपना बहुत बड़ा टीम बिल्ड कर सकते हैं.


Training and Mentorship

डायरेक्ट सेलिंग या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के अंदर आपको बहुत ही बेहतरीन ट्रेनिंग प्रोग्राम दी जाती है जिस प्रोग्राम को अटेंड करके करके आप अपने बिजनेस को बहुत ऊंचाई पर लेकर जा सकते हैं और यहां पर आप सभी को बहुत ही बड़े बड़े लीडर से सीखने को मौका मिलता है.


Performance Pays

इस इंडस्ट्री के अंदर आप जितने मेहनत करते हैं तो आपको उस मेहनत के हिसाब से कमाई होती है। यदि आप मेहनत ज्यादा करते हैं तो आपकी कमाई भी ज्यादा होती है और जब आप कम काम करते हैं तो कमाई भी कम होती है. मतलब यह कि आपका जैसा परफारमेंस होगा ठीक वैसे ही आपके इनकम होगी.


मुझे उम्मदी है की आपको हमारा यह लेख Future of Direct Selling in India 2023 बहुत पसंद आया होगा . यदि पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी इस लेख Future of Direct Selling in India 2023 को अपने सभी दोस्तों के साथ में शेयर जरुर करें और हम कमेंट करके बताएं की आपको हमारा यह लेख कैसा लगा.

WFDSA Annual Report 2022-23 Download करने के लिए यहाँ क्लिक करे

👇👇👇
     


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post