देश में उत्पादित आयुष उत्पादों की गुणवत्ता को प्रामाणिकता मिलेगी - मोदी / आयुष मार्क क्या होता है, इसका क्या महत्व है जानिए पूरी जानकारी

 भारत जल्द ही पारंपरिक दवा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 'आयुष मार्क' लॉन्च करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे देश में उत्पादित आयुष उत्पादों की गुणवत्ता को प्रामाणिकता मिलेगी। मोदी बुधवार को यहां महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के बाद 'हिल इन इंडिया' पर बोल रहे थे।


उन्होंने यह भी घोषणा की कि जो लोग आयुष उपचार का लाभ उठाने के लिए भारत की यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए विशेष वीजा बनाया जाएगा। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस मौजूद थे।

आयुष का अर्थ है आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी। इन वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों के लिए देश में एक केंद्रीय मंत्रालय है। आयुष चिन्ह देश में आयुष उत्पादों को प्रामाणिकता देगा और उत्पादों में आधुनिक तकनीक का भी उपयोग करेगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे दुनिया के लोगों को विश्वास होगा कि हम गुणवत्ता वाले आयुष उत्पाद खरीद रहे हैं।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post